latest jobs

Indian Overseas Bank Recruitment : इंडियन ओवरसीज बैंक में 10वीं, 12वीं, ITI पास के लिए निकली सीधी भर्ती

Indian Overseas Bank Recruitment : इंडियन ओवरसीज बैंक में 10वीं, 12वीं, ITI पास के लिए निकली सीधी भर्ती

Indian Overseas Bank Recruitment 2024:- Indian Overseas Bank ने अपरेंटिस के लिए 550 रिक्तियों की घोषणा की है, पूर्ण अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन पत्र अब 28 अगस्त 2024 से उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

अप्रेंटिस पद के लिए चयन इस बात पर निर्भर करेगा कि उम्मीदवार ऑनलाइन टेस्ट और स्थानीय भाषा टेस्ट में कितना अच्छा प्रदर्शन करते हैं। Indian Overseas Bank की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण शुरू हो चुका है और 10 सितंबर, 2024 तक जारी रहेगा।

 

Indian Overseas Bank Recruitment

Indian Overseas Bank में प्रशिक्षु पदों के लिए वेतन रु. 10,000 से 15,000 तक है। शहर के आधार पर राशि अलग-अलग होती है।

Indian Overseas Bank Recruitment 2024 अवलोकन

भर्तीIndian Overseas Bank
डाकशिक्षु
रिक्ति550
आवेदन मोडऑनलाइन
समय28 अगस्त, 2024 – 10 सितंबर, 2024
वेतन₹10,000 – ₹15,000/-
चयन प्रक्रियाऑनलाइन परीक्षा, भाषा परीक्षण, दस्तावेज़ सत्यापन
आधिकारिक वेबसाइटiob.in

Indian Overseas Bank Recruitment 2024 पात्रता मानदंड

अप्रेंटिस पदों के लिए योग्य होने के लिए उम्मीदवारों को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय से सफलतापूर्वक स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी। दूसरी ओर, केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित कोई भी तुलनीय प्रमाणन भी स्वीकार्य है। 

आवेदकों को बैंक के अनुरोध पर अपनी शैक्षणिक प्रतिलिपियां तथा अपने संस्थान से प्राप्त अनंतिम या अंतिम डिग्री प्रमाणपत्र दिखाने के लिए तैयार रहना चाहिए।

आयु आवश्यकता 

अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदकों की आयु 1 अगस्त 2024 तक 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए, सामान्य और EWS श्रेणियों में। इसका मतलब है कि जन्म तिथि 1 अगस्त 1996 और 1 अगस्त 2004 के बीच होनी चाहिए, जिसमें दोनों तिथियाँ शामिल हैं।

फिर भी, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थी भारत सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार आयु में छूट पाने के हकदार हैं।

Indian Overseas Bank Recruitment 2024 अधिसूचना 

Indian Overseas Bank द्वारा विज्ञापन संख्या HRDD/APPR/01/2024-25 के अंतर्गत, अपरेंटिस अधिनियम, 1961 के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 550 अपरेंटिस पदों के लिए एक नया नौकरी विज्ञापन घोषित किया गया है। 

किसी भी विषय में स्नातक करने वाले तथा बैंक में प्रशिक्षुता प्राप्त करने के इच्छुक लोगों के लिए यह एक उत्कृष्ट अवसर है।

यदि आपके पास स्नातक की डिग्री है और आप आवेदन करना चाहते हैं तो Indian Overseas Bank अपरेंटिस अधिसूचना 2024 को ध्यान से पढ़ें। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके विस्तृत अधिसूचना देख सकते हैं। 

यह दस्तावेज़ आवेदन करने के तरीके, पात्रता की आवश्यकताओं और सफल आवेदन के लिए आवश्यक अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा।

Indian Overseas Bank Recruitment 2024 महत्वपूर्ण तिथियां 

Indian Overseas Bank Recruitment 2024 ने 28 अगस्त 2024 को अपरेंटिस पदों के लिए आधिकारिक अधिसूचना पीडीएफ जारी की, साथ ही ऑनलाइन पंजीकरण और परीक्षा तिथियों की भी घोषणा की। 

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 10 सितंबर, 2024 है और आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2024 है। डिजिटल टेस्ट 22 सितंबर, 2024 को होगा।

Indian Overseas Bank Recruitment 2024 चयन प्रक्रिया 

  • ऑनलाइन परीक्षा: प्रत्येक आवेदक को एक ऑनलाइन लिखित परीक्षा पूरी करनी होगी। यह परीक्षा अपरेंटिस पद से संबंधित आपकी समझ और क्षमताओं का मूल्यांकन करेगी।
  • स्थानीय भाषा मूल्यांकन: ऑनलाइन परीक्षा सफलतापूर्वक पूरी करने के बाद, आपको उस क्षेत्र की मूल भाषा में परीक्षा देनी होगी जहां आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं। 
  • यह भाषा मूल्यांकन दस्तावेज़ स्क्रीनिंग चरण के दौरान किया जाएगा ताकि आपके निर्दिष्ट क्षेत्र की मूल भाषा में कुशलतापूर्वक संवाद करने की आपकी क्षमता का सत्यापन किया जा सके।

Indian Overseas Bank Recruitment 2024 ऑनलाइन आवेदन करें 

  • उम्मीदवार आवेदन पत्र जमा करने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया का पालन करके Indian Overseas Bank अपरेंटिस भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • Indian Overseas Bank की निर्दिष्ट साइट www.iob.in देखें।
  • होमपेज पर जाएं और करियर टैब चुनें।
  • वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए प्रशिक्षु अधिनियम, 1961 के अनुसार प्रशिक्षुओं की भर्ती के आगे ऑनलाइन आवेदन करें विकल्प का चयन करें।
  • अपरेंटिस आवेदन पत्र का चयन करें और व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि उम्मीदवार का नाम, जन्म तिथि, आधार नंबर, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करें। फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आवश्यक शैक्षिक जानकारी, पता और अन्य आवश्यक जानकारी प्रस्तुत करें।
  • अभ्यर्थियों को फोटो, हस्ताक्षर और अन्य आवश्यक जानकारी प्रस्तुत करनी होगी।
  • अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें।
  • भविष्य की किसी भी आवश्यकता के लिए Indian Overseas Bank आवेदन पत्र डाउनलोड कर लें और उसका प्रिंट ले लें।

महत्वपूर्ण लिंक

आधिकारिक वेबसाइटwww.iob.in
भर्ती अधिसूचनापीडीएफ डाउनलोड करें
ऑनलाइन आवेदनयहाँ क्लिक करें

Discover more from ministryjob.in

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

ministry job

MinistryJob.in is the one-stop destination for various government jobs. Whether you are preparing for SSC, UPSC, Railways, Banking, or State Government jobs, details of all types of vacancies are available here.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button