latest jobs

GAIL Recruitment 2024: कार्यकारी प्रशिक्षु के विभिन्न विषयों में पद के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों की तलाश कर रहा है

GAIL Recruitment 2024: कार्यकारी प्रशिक्षु के विभिन्न विषयों में पद के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों की तलाश कर रहा है

GAIL Recruitment 2024 : GAIL इंडिया लिमिटेड विभिन्न विषयों में Executive Trainee के पद के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों की तलाश कर रहा है । GAIL Recruitment 2024 की आधिकारिक अधिसूचना बताती है कि चयनित उम्मीदवारों को 60000 रुपये से 180000 रुपये तक की मासिक आय दी जाएगी । प्रत्येक पद के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है (नीचे तदनुसार सूचीबद्ध)। उल्लिखित अवसर के लिए आवेदन करने की ऊपरी आयु सीमा 26 वर्ष है । उपर्युक्त पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को समिति के नियमों के अनुसार अतिरिक्त लाभ और भत्ते भी मिलेंगे । एक उम्मीदवार केवल एक पद / अनुशासन के लिए आवेदन कर सकता है। एक से अधिक पद / अनुशासन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों पर विचार नहीं किया जाएगा

GAIL Recruitment

GAIL Recruitment 2024 की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, Executive Trainee के पद के लिए पात्र और इच्छुक उम्मीदवारों का चयन इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट – 2025 अंकों ( गेट-2025 ) के आधार पर किया जाएगा। GAIL Recruitment 2024 की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार पद की आवश्यकताओं के अनुसार सभी तरह से पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार अपने गेट-2025 पंजीकरण संख्या का उपयोग करके मुख्य रूप से GAIL वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अंतिम समय में नेटवर्क की भीड़ से बचने के लिए नियत तिथि पर या उससे पहले समिति द्वारा पूछे गए सभी प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ अपने आवेदन जमा करने होंगे।

GAIL Recruitment 2024 के लिए पद का नाम:

GAIL Recruitment 2024 की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार केमिकल, इंस्ट्रूमेंटेशन, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और बीआईएस के अनुशासन में Executive Trainee के पद के लिए अवसर खुला है।

GAIL Recruitment 2024 के लिए आयु सीमा:

GAIL Recruitment 2024 के लिए आवेदन करने की अधिकतम आयु सीमा 26 वर्ष है। आवेदक की अधिकतम ऊपरी आयु सभी संभावित आयु छूटों सहित 56 वर्ष से अधिक नहीं होगी

आयु सीमा एवं आयु में छूट

  • ऊपरी आयु सीमा : सभी विषयों में Executive Trainee पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 18.03.2025 तक 26 वर्ष है ।
  • ऊपरी आयु सीमा में छूट : आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए नीचे दिए गए विवरण के अनुसार लागू:

तालिका-II: आयु में छूट

वर्गआयु में छूट (वर्षों में)
एससी/एसटी5
ओबीसी (एनसीएल)3
सामान्य/ईडब्ल्यूएस से संबंधित पीडब्ल्यूबीडी10
ओबीसी (एनसीएल) से संबंधित पीडब्ल्यूबीडी१३
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति से संबंधित दिव्यांगजन15

GAIL Recruitment 2024 के लिए आवश्यक योग्यता:

GAIL Recruitment 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पद के अनुसार उल्लिखित शैक्षणिक योग्यताएं पूरी करनी होंगी:

Executive Trainee (रासायनिक):

  • अभ्यर्थियों के पास केमिकल/पेट्रोकेमिकल/केमिकल टेक्नोलॉजी/पेट्रोकेमिकल टेक्नोलॉजी/केमिकल टेक्नोलॉजी और पॉलिमर साइंस/केमिकल टेक्नोलॉजी और प्लास्टिक टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

Executive Trainee (इंस्ट्रूमेंटेशन):

  • अभ्यर्थियों के पास इंस्ट्रूमेंटेशन/इंस्ट्रूमेंटेशन और कंट्रोल/इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन/इलेक्ट्रिकल और इंस्ट्रूमेंटेशन/इलेक्ट्रॉनिक्स/इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

Executive Trainee (इलेक्ट्रिकल):

  • अभ्यर्थियों के पास इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और पावर/इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स/इलेक्ट्रिकल और पावर में इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

Executive Trainee (मैकेनिकल):

  • अभ्यर्थियों के पास मैकेनिकल/उत्पादन/उत्पादन और औद्योगिक/विनिर्माण/मैकेनिकल और ऑटोमोबाइल में इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

Executive Trainee (बीआईएस):

  • अभ्यर्थियों के पास कंप्यूटर विज्ञान/सूचना प्रौद्योगिकी में इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। या
    न्यूनतम 60% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री और कंप्यूटर एप्लीकेशन में न्यूनतम 2 वर्ष की मास्टर डिग्री (एमसीए) होनी चाहिए।

GAIL Recruitment 2024 के लिए वेतन:

GAIL Recruitment 2024 के लिए चुने गए उम्मीदवारों को एक वर्ष की प्रशिक्षण अवधि या ई-2 ग्रेड में Executive Trainee के रूप में प्रोबेशन के दौरान 60000 रुपये से 180000 रुपये की मासिक आय दी जाएगी, जिसका मूल वेतन 60000 रुपये होगा। सफल प्रशिक्षण और प्रोबेशन अवधि के बाद, उन्हें ई-2 वेतनमान में शामिल किया जाएगा, जो 60000 रुपये से 180000 रुपये तक है । उपर्युक्त पदों के लिए GAIL में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को कोई वेतन सुरक्षा नहीं दी जाएगी।

GAIL Recruitment 2024 के लिए चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का चयन GAIL Recruitment 2024 की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग – 2025 मार्क्स (गेट – 2025 मार्क्स) के आधार पर किया जाएगा।

GAIL Recruitment 2024 के लिए कार्यकाल और नियुक्ति का स्थान:

GAIL Recruitment 2024 की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों को GAIL (इंडिया) लिमिटेड के किसी भी प्रतिष्ठान, परियोजना, कार्यालय, सहायक कंपनी या संयुक्त उद्यम में तैनात किया जा सकता है, या उन्हें प्रशिक्षण-सह-परिवीक्षा अवधि के दौरान और/या अवशोषण के बाद भारत सरकार या अन्य सार्वजनिक उपक्रमों आदि के किसी भी विभाग में प्रतिनियुक्त किया जा सकता है। चुने गए आवेदकों को शिफ्ट वर्क सहित कंपनी की व्यावसायिक जरूरतों के आधार पर पद, जिम्मेदारियां या कार्य दिए जा सकते हैं।

GAIL Recruitment 2024 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां:

GAIL Recruitment 2024 की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार कुछ महत्वपूर्ण तिथियां इस प्रकार हैं:

यहाँ तालिका प्रारूप में जानकारी दी गई है:

आयोजनतारीख
अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने के लिए GAIL वेबसाइट खोलना (गेट-2025 पंजीकरण संख्या दर्शाना)17 फरवरी 2025 (1100 बजे से)
उम्मीदवारों द्वारा GAIL में ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि18 मार्च 2025 (1800 बजे तक)

GAIL Recruitment 2024 के लिए आवेदन कैसे करें:

GAIL में Executive Trainee पदों के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदकों को GATE-2025 के लिए पंजीकरण करना होगा और आधिकारिक अधिसूचना में बताए गए GAIL Recruitment 2024 के अनुसार, GATE-2025 आयोजन संस्थान के दिशानिर्देशों और प्रासंगिक GATE परीक्षा पत्रों में से एक के लिए समय का पालन करना होगा।

  • अभ्यर्थियों को अपना GATE-2025 पंजीकरण नंबर दर्ज करके GAIL वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • आवेदन का कोई अन्य तरीका स्वीकृत नहीं किया जाएगा।
  • आवेदन पत्रों का संबंधित लिंक 17.02.2025 को 11:00 बजे से 18.03.2025 को 18:00 बजे तक उपलब्ध रहेगा।
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 18 मार्च, 2025, शाम 6 बजे तक है।

GAIL वेबसाइट

आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें


Discover more from ministryjob.in

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

ministry job

MinistryJob.in is the one-stop destination for various government jobs. Whether you are preparing for SSC, UPSC, Railways, Banking, or State Government jobs, details of all types of vacancies are available here.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button