latest jobs

Ministry of Textile Recruitment 2024: Scientist-B पदों के लिए शानदार अवसर, जल्द करें आवेदन

Ministry of Textile Recruitment 2024: Scientist-B पदों के लिए शानदार अवसर, जल्द करें आवेदन

Ministry of Textile Recruitment 2024: Scientist-B पदों के लिए शानदार अवसर

यदि आप GATE 2025 परीक्षा देने जा रहे हैं, तो आपके लिए एक शानदार अवसर है। Ministry of Textiles ने Scientist-B के पदों के लिए रिक्तियां जारी की हैं। जिन उम्मीदवारों के पास इन पदों से संबंधित योग्यताएं हैं, वे Ministry of Textiles की आधिकारिक वेबसाइट texmin.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

Central Silk Board (CSB) में Scientist-B के पदों पर भर्ती

Central Silk Board (CSB), जो 1948 में एक अधिनियम द्वारा स्थापित एक सांविधिक निकाय है, Ministry of Textiles, Government of India के प्रशासनिक नियंत्रण में काम करता है। इसका मुख्य उद्देश्य वैज्ञानिक, तकनीकी और आर्थिक अनुसंधान को बढ़ावा देना है जिससे कि भारत रेशम के विश्व बाजार में अग्रणी बन सके और इस उद्योग के विकास के लिए भारत सरकार को सलाह देना है।

Ministry of Textile Recruitment

Department of Personnel & Training, Govt. of India ने सार्वजनिक एजेंसियों द्वारा आयोजित परीक्षाओं के आधार पर प्राप्त अंकों का उपयोग करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं और Ministry of Textiles ने भी Central Silk Board के लिए इसी तरह के दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Scientist-B पदों के लिए Direct Recruitment द्वारा भर्ती की योजना

Central Silk Board सीधे भर्ती के माध्यम से Scientist-B के पदों पर भर्ती करने का इरादा रखता है। इसके लिए IIT GATE-2025 परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त कुल अंकों और Textile Engineering & Fibre Science (TF) विषय में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी। यह परीक्षा IIT, Roorkee द्वारा फरवरी 2025 में आयोजित की जाएगी।

कुल पदों की संख्या:
Ministry of Textiles Recruitment 2024 के माध्यम से कुल 28 पदों पर भर्ती की जाएगी। जो उम्मीदवार Ministry of Textiles में नौकरी प्राप्त करने के इच्छुक हैं, वे 26 सितंबर 2024 से पहले आवेदन कर सकते हैं। यदि आप भी यहां आवेदन करने की सोच रहे हैं, तो नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यान से पढ़ें।

Ministry of Textiles में भरे जाने वाले पद:
Ministry of Textiles Recruitment 2024 के माध्यम से निम्नलिखित पद भरे जाने हैं।

Scientist-B पदों के लिए रिक्तियों का विवरण

Central Silk Board (CSB) द्वारा Scientist-B (Post-Cocoon Sector) पद के लिए विभिन्न श्रेणियों में निम्नलिखित रिक्तियों को भरा जाएगा:

श्रेणीSCSTOBCEWSURकुलPwBD
पदों की संख्या63*5311282*
  • एक-एक पद ST और PwBD के लिए बैकलॉग पोस्ट हैं।
    Note: पदों की संख्या अनुमानित है और यह विस्तृत विज्ञापन के दौरान बदल सकती है।

Ministry of Textiles में नौकरी के लिए आयु सीमा:
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

GATE-2025 के लिए आवेदन करने की सूचना

Central Silk Board (CSB) में Scientist-B (Post-Cocoon Sector) पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे GATE-2025 परीक्षा के लिए IIT Roorkee की वेबसाइट https://gate2025.iitr.ac.in/ पर ऑनलाइन आवेदन करें। जब यह IIT Roorkee की वेबसाइट पर अधिसूचित हो। हालांकि, GATE-2025 से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां निम्नलिखित हैं:

कार्यतिथि
GATE Online Application Processing System (GOAPS) की शुरुआत24.08.2024
नियमित ऑनलाइन पंजीकरण/आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि (बिना विलंब शुल्क)26.09.2024
विस्तारित ऑनलाइन पंजीकरण/आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि (विलंब शुल्क के साथ)07.10.2024
GATE 2025 परीक्षाएं01.02.2025 और 02.02.2025, 15.02.2025 और 16.02.2025

Ministry of Textiles में नौकरी के लिए आवश्यक योग्यता:
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से Textile Technology में स्नातक डिग्री होनी चाहिए।

Textile Ministry में चयनित होने पर वेतन:
Textile Ministry में इन पदों के लिए चयनित किसी भी उम्मीदवार को 7वें वेतन आयोग के अनुसार Level 10 के तहत 56100 रुपये से 177500 रुपये प्रति माह का वेतन दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण बिंदु:

  1. योग्यता:
    GATE-2025 परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे केवल अपनी आरक्षण स्थिति के अनुसार “GATE-2025 Information Brochure” में दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।
  2. GATE-2025 के लिए आवेदन:
    जो उम्मीदवार इस विज्ञापन के जवाब में केवल Scientist-B (Post-Cocoon Sector) पद के लिए भर्ती के लिए GATE-2025 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं, उन्हें आवश्यक योग्यता से संबंधित सभी जानकारी सही ढंग से भरनी चाहिए।
  3. CSB की भूमिका:
    Central Silk Board (CSB) केवल भर्ती के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए GATE-2025 के स्कोर का उपयोग करेगा और किसी भी कोर्स में प्रवेश/काउंसलिंग या फेलोशिप आदि के लिए कोई भूमिका नहीं निभाएगा। CSB किसी भी उम्मीदवार के प्रवेश/फेलोशिप आदि प्राप्त न करने के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।
  4. पात्रता:
    उम्मीदवारों को Scientist-B पदों के लिए Central Silk Board के पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा। शैक्षणिक योग्यता, आयु, छूट, अनुभव, विशेष रियायतें आदि के बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को CSB की वेबसाइट (www.csb.gov.in) के “Job Opportunities” सेक्शन में जाकर “Provisional Recruitment Policy” (यहां क्लिक करें) को अवश्य पढ़ना चाहिए।

आवेदन लिंक और अधिसूचना यहां देखें:


Discover more from ministryjob.in

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

ministry job

MinistryJob.in is the one-stop destination for various government jobs. Whether you are preparing for SSC, UPSC, Railways, Banking, or State Government jobs, details of all types of vacancies are available here.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button